यूनिसेफ दिवस पर निबंध UNICEF Day Essay in Hindi

यूनिसेफ दिवस पर निबंध UNICEF Day Essay in Hindi 

संयुक्त राष्ट्र बाल कोष (United Nations Children's Fund-UNICEF) संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 11 दिसंबर, 1946 को बनाया गया था।

यूनिसेफ दिवस पर निबंध UNICEF Day Essay in Hindi 

यूनिसेफ (यूनाइटेड नेशंस इंटरनेशनल चिल्ड्रन'स यूनिसेफ  फंड) दिवस प्रतिवर्ष 11 दिसंबर को मनाया जाता है। इस दिन को संयुक्त राष्ट्र संघ ने बच्चों के अधिकारों की रक्षा और उनकी सुरक्षा में यूनिसेफ के योगदान को मान्यता देने के लिए निर्धारित किया है।

यूनिसेफ एक अद्भुत संगठन है जो बच्चों के अधिकारों, शिक्षा, स्वास्थ्य, और पोषण में सुधार करने में संलग्न है। इसका मुख्य लक्ष्य है दुनियाभर के बच्चों को एक सुरक्षित, स्वस्थ, और शिक्षित जीवन का अधिकार प्रदान करना। 

यूनिसेफ दिवस हमें यह सिखाता है कि हमें बच्चों के भविष्य की रक्षा करना हमारी जिम्मेदारी है और समृद्धि का सही मापदण्ड है। इस दिन को मनाने से हम यह समझते हैं कि समृद्धि तभी संभव है जब हम बच्चों को समर्थन और संरक्षण प्रदान करते हैं।

यूनिसेफ दिवस हमें एक साझा संकल्प के रूप में कार्य करने के लिए प्रेरित करता है ताकि सभी बच्चे एक स्वस्थ, सुरक्षित और प्रेरित जीवन जी सकें।

यूनिसेफ दिवस पर निबंध UNICEF Day Essay in Hindi 

यूनिसेफ दिवस का मुख्य उद्देश्य:
यूनिसेफ दिवस का मुख्य उद्देश्य है बच्चों के हित में समर्पित काम करना। यूनिसेफ (संयुक्त राष्ट्र बच्चों के फंड) विश्वभर में बच्चों के अधिकारों, स्वास्थ्य, शिक्षा, सुरक्षा, और उनके प्रतिष्ठान को सुनिश्चित करने के लिए काम करता है। 

यह दिवस संगठन की स्थापना के दिनांक, 11 दिसंबर, को मनाया जाता है। यूनिसेफ दिवस के माध्यम से, लोगों को बच्चों के अधिकारों के प्रति संवेदनशीलता बढ़ाने, उनकी जरूरतों को समझने, और उनकी सुरक्षा और संरक्षण के लिए जागरूकता फैलाने का मौका मिलता है। यह दिवस लोगों को बच्चों के अधिकारों के प्रति संवेदनशीलता और समर्थन को बढ़ाने के लिए प्रेरित करता है।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Offered

Offered