Class 9 Science Chapter 9 बल तथा गति के नियम Notes in Hindi बल तथा गति के नियम Class 9 Science Chapter 9 Question Answer

Class 9 Science Chapter 9 बल तथा गति के नियम Notes in Hindi बल तथा गति के नियम Class 9 Science Chapter 9 Question Answer 


Class 9 Science Chapter 9 बल तथा गति के नियम Notes in Hindi 

1.कोई वस्तु शून्य बाह्य असंतुलित बल अनुभव करती है। क्या किसी भी वस्तु के लिए अशून्य वेग से गति करना संभव है? यदि हाँ तो वस्तु के वेग के परिमान एवं दिशा पर लगने वाली शर्तों का उल्लेख करें। यदि नहीं तो कारण स्पष्ट करें। 

Ans-हाँ, यह सम्भव है कि कोई वस्तु अशून्य वेग से गति कर सकती है, जब उस पर शून्य बाह्य असंतुलित बल लगता है।वस्तु के वेग के परिणाम एवं दिशा में कोई परिवर्तन नहीं होगा अर्थात-वस्तु एक समान वेग से जिस दिशा में चल रही है उसी दिशा में चलती रहेगी। क्योंकि गति का प्रथम नियम के अनुसार प्रत्येक वस्तु अपनी विरामावस्था अथवा सरल रेखा में एक समान गति की अवस्था में बनी रहती है जब तक कि उस पर कोई बाह्य बल कार्य न करें। 

2.जब किसी से एक दूरी (कार्पेट) को पीटा जाता है, तो धूल के कण बाहर आ जाते हैं। स्पष्ट करें। 

Ans-जब दूरी को छड़ी से पीटा जाता है तो दरी (कार्पेट) गति की अवस्था में आ जाती है, जबकि धूल के कण अपने जड़त्व के कारण विरामावस्था में ही रहना चाहते है, इस कारण ही धूल के कण दूरी से बाहर आ जाते है। 

3.बस की छत पर रखे सामान को रस्सी से क्यों बाँधा जाता हैं? 

Ans-बस की छत पर रखे सामान को रस्सी से इसलिए बाँधा जाता है कि अचानक बस के चलने, रुकने अथवा मुड़ने की दशा में छत पर रखा सामान खिसक कर नीचे गिर सकता है। जैसे यदि बस आचानक चलने लगती है तो बस गति की अवस्था में आ जाती है जबकि छत पर रखा समान अपने जड़त्व के कारण स्थिर रहना चाहता है और इस कारण पीछे खिसक कर गिर सकता है।इसी प्रकार अचानक बस के रुकने पर बस स्थिर हो जाती है जबकि सामान गति के जड़त्व के कारण गति खिसक कर गिर सकता है। 

4.किसी बल्लेबाज द्वारा क्रिकेट की गेंद को मारने पर गेंद जमीन पर लुढ़कती है। कुछ दूरी चलने के पश्चात गेंद रुक जाती है गेंद रुकने के लिए धीमी होती है, क्योंकि

(a)बल्लेबाज ने गेंद को पर्याप्त प्रयास से हित नहीं किया है। 
(b)वेग गेंद पर लगाए गये बल के समानपाती है। 
(c)गेंद पर गति की दिशा के विपरीत एक बल कार्य कर रहा है। 
(d)गेंद पर कीई असंतुलित बल कार्यरत नहीं है, अत: गेंद विरामावस्था में आने के लिए प्रयासरत है अत: गेंद विरामावस्था में आने के लिए है। 

5.गति के तृतीय नियम के अनुसार जब हम किसी वस्तु को धक्का देते है।यदि वह वस्तु एक ट्रक है जो सड़क के किनारे खड़ा है, संभवत: हमारे द्वारा बल आरोपित करने पर भी गतिशील नहीं हो पायेगा। एक विद्यार्थी इसे सही साबित करते हुए कहता है कि दोनों बल विपरीत एवं बराबर है जो एक-दूसरे को निरस्त कर देते है। इस तर्क पर अपने विचार दे और बताएं कि ट्रक गतिशील क्यों नहीं हो पाता है? 

Ans-विद्यार्थी द्वारा यह साबित करना कि दोनों बल विपरीत एवं बराबर हैं जो एक-दूसरे को निश्चित कर देते है, एकदम तर्क हीन है। यह सत्य है कि क्रिया का प्रतिक्रिया बल विपरीत तथा बराबर होता है किंतु बल दो अलग-अलग अस्तुओं पर कार्य करते है। प्रश्न में हमारे द्वारा आरोपित अस्तुओं पर कार्य करते है। प्रश्न में हमारे द्वारा आरोपित बल ट्रक पर लगेगा जबकि ट्रक द्वारा आरोपित प्रतिक्रिया बल हम पर लगेगा। अत: क्रिया तथा प्रतिक्रिया बल एक-दूसरे को निरस्त नहीं कर सकते है। जहाँ तक ट्रक के गतिशील होने की बात है ट्रक का द्रव्यमान अधिक है तो इस कारण उसका जड़त्व भी अधिक होगा। अत: ट्रक को गतिशील करने लिए अधिक बल की आवश्यकता होगी। हमारे द्वारा ट्रक पर आरोपित बल तुलना में बहुत कम है। इस कारण ट्रक गतिशील नहीं हो पाता है।

Class 9 Science के अन्य विषय को पढ़ने के लिए नीचे दिय गए link पर click करें👇

Post a Comment

Previous Post Next Post

Offered

Offered