Class 9 Science chapter 3 परमाणु एवं अणु Notes in Hindi परमाणु एवं अणु Class 9 Science chapter 3 question answer

Class 9 Science chapter 3 परमाणु एवं अणु Notes in Hindi परमाणु एवं अणु Class 9 Science chapter 3 question answer


Class 9 Science chapter 3 परमाणु एवं अणु Notes in Hindi

निम्नलिखित प्रश्नों के उत्तर दीजिए। 

1.0.24g ऑक्सीजन एवं बोरॉन युक्त यौगिक के नमूने में विश्लेषण द्वारा यह पाया गया कि उसमें 0.096g बोरॉन एवं 0.144g ऑक्सीजन है। उस यौगिक के प्रतिशत संघटन का भारात्मक रूप में परिकलन कीजिए। 
Ans-नमूने का द्रव्यमान=0.24g 
ऑक्सीजन का द्रव्यमान= 0.144g
बोरॉन का द्रव्यमान=0.096g

2.परमाणु क्या होता है? 
Ans-क्या आपने कभी किसी इमारत की दीवारों से एक कमरा एवं कई कमरों के समूह से एक इमारत निर्मित होती है। उस विशाल इमारत की रचनात्मक इकाई क्या है? यह रेत का छोटा-सा कण होता है। इसी प्रकार, सभी द्रव्यों की रचनात्मक इकाई परमाणु होती है। 

3.परमाणु कितने बड़े होते हैं? 
Ans-परमाणु बहुत छोटे होते हैं। ये किसी भी वस्तु, जिसकी हम कल्पना या तुलना कर सकते हैं से भी छोटे होते हैं। लाखों परमाणुओं को जब एक के ऊपर चट्टे के रूप में रखें तो बड़ी कठिनाई से कागज की एक शीट जितनी मोटी परत बन पाएगी। जब परमाणु का आकार इतना सक्ष्य है की हम इसे नगण्य मान सकते हैं, तो हम इसके बारे में क्यों सोचें? हम इसके बारे में इसलिए सोचते हैं क्योंकि हमारा पूरा विश्व ही परमाणुओं से बना है। चाहे हम उन्हें देख नहीं सकें फिर भी वे यहाँ विधमान हैं तथा हमारे प्रत्येक क्रियाकलापों पर उनका प्रभाव पड़ता रहता है। अब हम आधुनिक तकनीकों की सहायता से तत्वों की सतहों के आवर्धित प्रतिबिंबों को दिखा सकते हैं, जिनमें उपस्थित स्पष्ट दिखाई देते हैं। 

4.बहुपरमाणुक आयन क्या हैं? 
Ans-परमाणुओं का ऐसा समूह जिन पर नेट आवेश विधमान हो उसे बहुपरमाणुक आयन कहते है। 
जैसे:- फॉस्फेट आयन (po4)3-
         सल्फेट आयन (so4) 2-
         कर्बोनेट आयन (co3) 2-

5.निम्नलिखित के रासायनिक सूत्र लिखीए:-
Ans-(a)मैग्रीशियम क्लोराइड-Mgcl2
(b)कैल्सियम क्लोराइड-Cacl2
(c)कॉपर नाइट्रेट - cu (No3)2
(d) ऐलुमिनियम कर्बोनेट -Alcl3
(e)कैल्सियम कर्बोनेट- caco3

6.विभिन्न तत्वों के परमाणुओं के आधुनिक प्रतिक क्या हैं? 
Ans-डाल्टन ऐसे प्रथम वैज्ञानिक थे, जिन्होंने तत्वों के प्रतिकों का प्रयोग अत्यंत विशिष्ट अर्थ में किया। जब उन्होंने किसी तत्व के प्रतिक का प्रयोग किया, तो यह प्रतिक उस तत्व की एक निश्चित मात्रा की और इंगित करता था अर्थात यह प्रतिक तत्व के एक परमाणु को प्रदर्शित करता था। बजिलियस ने तत्वों के ऐसे प्रतिकों का सुझाव दिया जो उन तत्वों के नामों के एक या दो अक्षरों से प्रदर्शित होता था। 

7.परमाणु किस प्रकार अस्तितत्व में रहते हैं? 
Ans-अधिकांश तत्वों के परमाणु स्वतंत्र रूप से अस्तितत्व में नहीं रह पाते। परमाणु अणु एवं आयन बनाते हैं।ये अणु अथवा आयन अत्यधिक संख्या में पूंजित होकर वह द्रव्य बनाते है,जिसे हम देख सकते हैं, अनुभाव कर सकते है अथवा हू छू सकते  हैं। 

8.अणु क्या है? 
Ans-साधारण अणु ऐसे दो या दो से अधिक परमाणुओं का समूह होता है जो आपस में रासायनिक बंध द्वारा जुड़े होते हैं अथवा वे परस्पर आकर्षण बल के द्वारा कसकर जुड़े होते हैं। अणु को किसी तत्व अथवा योगीक के उस सूक्ष्मतम कण के रूप में परिभाषित कर सकते हैं जो स्वतंत्र रूप जो उस योगीक के सभी गुणधर्म को प्रदर्शत करता है। एक ही तत्व के परमाणु परस्पर संयोग करके अणु निर्मित करते है। 

9.आयन क्या होता है? 
Ans-धातु एवं अधातु युक्त यौगिक आवेशित कणों से बने होते हैं। इन आवेशित कणों को आयन कहते हैं। आयन एक आवेशित पमाणुओं अथवा का एक ऐसी समूह होता है जिस पर नेट आवेश विधमान होता है। यह ऋण आवेश अथवा धन आवेश होता है। ऋण आवेशित आयन को ऋणायन (anion) तथा धन आवेशित आयन को धनायन (cation) कहते हैं। उदाहरण के लिए सोडियम क्लोराइड (Nacl) को लीजिए। इसमें धनात्म सोडियम आयन (Nat) तथा ऋणात्मक क्लोराइड आयन (Cl-) संघटक कण के रूप में विधमान होते हैं। परमाणुओं के समूह जिन पर नेट आवेशि विधमान हो उसे बहुपरमाणुक आयन कहते हैं। 

10.निम्नलिखित यौगिकों में विधमान तत्वों का नाम दीजिए:-
Ans-इसका रासायनिक नाम कैल्सियम हाइड्रोक्साड है तथा रासायनिक सूत्र Ca (OH)2 है। 

हमारें इस पोस्ट को पढ़ने के लिए धन्यवाद। अगर आपको इससे कोई मदत मिली हो तो कमेंट जरूर करें और साथ ही अपने दोस्तों के साथ शेयर भी करें। 

Post a Comment

Previous Post Next Post

Offered

Offered