अम्ल ,क्षारक एवं लवण Class 9th Science Chapter-2 Ncert

अम्ल ,क्षारक एवं लवण Class 9th Science Chapter-2 Ncert Question Answer 

इस अध्याय के सभी महत्वपूर्ण बहुविकल्पी प्रश्न-उत्तर का हल दिया गया है। वार्षिक परीक्षा में शामिल होने से पहले इन प्रश्नों की तैयारी अवश्य कर लें। हमारा वेबसाइट नॉट एनo सीo ईo आरo टी में कक्षा दस के सभी विषयों के प्रश्न उत्तर उपलब्ध है तथा इन सब को तैयार करते समय बहुत सावधानी बरती गई है फिर भी पुस्तक का सहारा अवश्य लें क्योंकि यहां पर उपलब्ध जानकारी से किसी भी प्रकार की हनी के लिए इस वेबसाइट के कर्ता-धर्ता जिम्मेदार नहीं होंगे।


प्रश्न 1.आसवित जल विद्युत का चालक क्यों नहीं होता है जबकि वर्षा जल होता है। 

उत्तर-विद्युत के चालक के लिए आयनों की उपस्थित आवश्यक होता है। आसवित जल शुध्द होते है और उसमें आयन उपस्थित नहीं होता है। वर्षा जल में थोड़ी मात्रा में अम्ल विधमान रहता है। वायु में उपस्थित SO2 और NO2 वर्षा जल के साथ मिलकर उसे अम्लीय बना देते हैं। अम्लीय होने के कारण ये H+ आयन उत्पन्न करते है। इन आयनों के कारण विद्युत का चालन होता है। इसलिए आसवित जल विद्युत का चालन नहीं होता जबकि वर्षा जल होता है। 

प्रश्न 2.जल की अनुपस्थित में अम्ल का व्यहार अम्लीय क्यों नहीं होता है? 

उत्तर-किसी पदार्थ का अम्लीय व्यहार हाइड्रोनियम आयन (HO+) की नुपस्थित के कारण ही होता है। जल किसी अम्ल के विच्छेद में साहयक होता है जिससे हाइड्रोनियम आयन उत्पन्न होता है। इसलिए जल की अनुपस्थित में अम्ल का व्यवहार अम्लीय नहीं होता है। 

प्रश्न 3.ताजे दूध के PH मान 6 होता है। दही बन जाने पर इसके PH के मान में क्या परिवर्तन होगा। अपना उत्तर समझाइए? 

उत्तर-जब दूध को दही में परिवर्तन किया जाता है तो इसका PH मान कम हो जाता है। दही में लै लैक्टिक अम्ल के बनने के कारण यह और अधिक अम्लीय हो जाती है जिसके कारण दही का PH मान दूध की तुलना में कम हो जाता है। 

प्रश्न 4.एक ग्वाला ताजे दूध में थोड़ा बेकिंग सौडा मिलता है। 

(a)ताजा दूध के PH के मान को 6 से बदलकर थोड़ा क्षारीय क्यों बना देता है? 

उत्तर- बेकिंग सोडा क्षारीय होता है। ताजा दूध में थोड़ा बेंकिंग सोडा डालकर इसे क्षारीय बनाया जाता है ताकि दूध लंबे समय तक सुरक्षित रह सकें। बेकिंग सोडा दूध को दही बनने से रोकता है क्योंकि बेंकिंग सोडा दूध में बनने वाले लैक्टिक अम्ल को उदासीन कर देती है। इसलिए ग्वाला ताजे दूध में थोड़ा बेंकिंग सोडा मिलता है। 

(b)इस दूध को दही बनने में अधिक समय क्यों लगता है? 

उत्तर-इस दूध को दही बनने में अधिक समय इसलिए लगता है। क्योंकि इस प्रक्रिया में बना लैक्टिक अम्ल ताजे दूध में मिला बेकिंग सोडा को पहले उदासीन करता है।अत: दूध को दही बनने में अधिक समय लगता है। 

प्रश्न 5.प्लास्टर ऑफ पेरिस को आर्द्र-रोधी बर्तन में क्यों रखा जाना चाहिए। इसकी व्याख्या किजिए। 

उत्तर-प्लास्टर ऑफ पेरिस को आर्द्रता की उपस्थित में जल को अवशोषित कर ठोस पदार्थ जिप्सम बनाती है। इसलिए प्लास्टर ऑफ पेरिस को आर्द्र-रोधी बर्तन में रखा जाना चाहिए। 

प्रश्न 6.उदासीनीकरण अभिक्रिया क्या है? दो उदाहरण दजिए। 

उत्तर-अम्ल और क्षार आपस में अभिक्रिया करके एक दूसरे के प्रभाव को उदासीन कर देते है। इस अभिक्रिया के फास्वरूप लवण और जल का निर्माण होता है। इसी अभिक्रिया को उदासीनीकरण अभिक्रिया कहते है। 
उदाहरण-1.HCl+NaCH→NaCl+H2O
            2.H2SO4+Ca(OH)2→CaSO4+2H2O

प्रश्न 7.धोने का सोडा एवं बेकिंग सोडा के दो-दो प्रमुख उपयोग बताइए? 

उत्तर-धोने का सोडा का प्रयोग:-

(a)इसका उपयोग घरों में साफ-सफाई के लिए होता है। 
(b)इसका उपयोग काँच, साबुन एवं कागज उद्योगों में होता है।

बेकिंग सोडा के उपयोग:-

(a)बेकिंग सोडा क्षारीय होता है इसलिए पेट में अम्ल की अधिकता को उदासिन करने के लिए इसका उपयोग किया जाता है। 
(b)इसका उपयोग स्वादिष्ट खस्ता पकौड़ा बनाने में किया जाता है। 

प्रश्न 8.निम्न अभिक्रिया के लिए पहले शब्द समिकारण लिखिए क्या तथा उसके बाद संतुलित समिकारण लिखिए। 

उत्तर-Zn+H2SO4→ZnSO +H 
2

(b)तनु हाइड्रोक्लोरिक अम्ल मैग्निशियम पट्टी के साथ अभिक्रिया करता है। 
Mg+Hcl→Mgcl2+H2

(c)तनु सल्फ्यूरिक अम्ल ऐलुमिनियम चूर्ण के साथ अभिक्रिया करता है। 
Al+H2SO4→Al (SO4)3+H2

(d)तनु हाइड्रोक्लोरिक अम्ल अम्ल लौह के रेतन के साथ अभिक्रिया करता है। 
Fe+Hcl→Fecl2+H2

प्रश्न 9.परखनली 'A' तथा 'B' में समान लंबाई की मैग्नीशियम की पट्टी लिजिए। परखनली 'A'  में हाइड्रोक्लोरिक अम्ल (Hcl) तथा परखनली  'B' में ऐसिटिक अम्ल (CH3C OOH) डालीए। दोनों अम्लों की मात्रा तथा सांद्रता समान हैं। किस नली में अधिक तेजी से बुदबुदाहाट होगी तथा क्यों? 

उत्तर-परखनली 'A' बुदबुदाहाट अधिक तेजी होगी क्योंकि HCl एक प्रबल अम्ल है जबकि CH3COOH एक दुर्बल अम्ल है।यहाँ पर HCl का H+ तथा Cl आयन पूर्णत: वियोजन होगा जबकि CH3COOH का वियोजन आंशिक होगा। 

प्रश्न 10.सभी अम्लों एवं क्षारकों में क्या समानताएँ है। 

उत्तर-सभी अम्लों एवं क्षारकों में यह समानताएँ है की सभी अम्लों में समान रासायनिक गुणधर्म होते हैं।और धातु के साथ अभिक्रिया करने पर सभी अम्ल हाइड्रोजन गैस उत्पन्न करते हैं। 


 हमारें इस पोस्ट को पढ़ने के लिए धन्यवाद। अगर आपको इससे कोई मदत मिली हो तो कमेंट जरूर करें और साथ ही अपने दोस्तों के साथ शेयर भी करें। अगर आप मुझसे जुड़ना चाहते है तो निचे दिए गए link को follow जोर करें।

  • Facebook
  • Instagram
  • YouTube
  • Home

Post a Comment

Previous Post Next Post

Offered

Offered