बाल दिवस पर निबंध Children's Day Essay in Hindi

बाल दिवस पर निबंध Children's Day Essay in Hindi

बाल दिवस पर हिन्दी निबंध



1.प्रस्तावना-
भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू के जन्मदिवस के शुभ अवसर पर 14 नवंबर को पूरे भारत में बाल दिवस(Children's Day)मनाया जाता है। बाल दिवस भारत के महान नेता को श्रद्धांजली देने के साथ-साथ भारत देश के बच्चों के भविष्य को सुधार करने के लिए भी मनाया जाता है। पंडित जवाहर लाल नेहरू को बच्चों से बहुत लगवा था वे बच्चों से बहुत ही प्यार करते थे और यही कारण था कि बच्चें उन्हें प्यार से चाचा नेहरू कहते थे। 

2.बाल दिवस का इतिहास-
सबसे पहले बाल दिवस भारत में 1994 में मनाया गया था और विभिन्न देशों की तरह तब बाल दिवस 20 नवम्बर को मनाया जाता था जो कि संयुक्त राष्ट्र द्वारा घोषित सार्वभौमिक बाल दिवस है, लेकिन 27 मई, 1964 को पं. जवाहर लाल नेहरू की मृत्यु होने के बाद इनकी स्मृति में इनके जन्म दिवस यानि 14 नवंबर को भारत में बाल दिवस मनाए जाने की शुरुआत हुई।बाल दिवस का विचार श्री वीके कृष्णा मेनन ने दिया था। और इस विचार को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने स्वीकृत कर लिया था। तब इस दिवस को बाल दिवस के रूप में चुना गया।और तब से पूरे देश भर में बाल दिवस 14 नवंबर को मनाया जाने लगा। इस दिवस के उद्देश्य से पूरे देश में बच्चों के कल्याण को प्रोत्साहित करना है। 

3.बाल दिवस कब मनाया जाता है- 
भारत में बाल दिवस हार साल 14 नवम्बर को मनाया जाता है।पंडित जवाहर लाल नेहरू के जन्मदिन को बाल दिवस के रूप में मनाया जाता है। जिस प्रकार बच्चें अपने शिक्षक के लिए शिक्षक दिवस बड़े ही प्यार और हर्षोल्लास के साथ मनाते है ठीक उसी प्रकार शिक्षक अपने विद्यार्थियों के लिए बाल दिवस बड़े ही प्यार और हर्षोल्लास के साथ मनाते है।बाल दिवस नेहरू जी के बच्चों के प्रति प्रेम और उनके प्रति बच्चों के लगाव को चिन्हत करने का एक प्रयास है। 

4.बाल दिवस क्यों मनाया जाता है-
बाल दिवस मनाने के पीछे एक मुख्य उद्देश्य यह है कि बच्चें देश के भविष्य है और दुनिया भर में बच्चों के बीच जागरूकता फैलाने, बच्चों के उज्जवल भविष्य को बनाने और अंतरराष्ट्रीय एकता को बढ़ावा देने के लिए हर साल बाल दिवस मनाया जाता है।नेहरू ने बच्चों को एक राष्ट्रय की वास्ताविकता ताकत और समाज की निव माना है।

5.बाल दिवस कैसे मनाया जाता है-
बाल दिवस पूरे भारत में प्रत्येक छोटे बड़े शहर में मनाया जाता है। इस दिन सभी विद्यार्थी मिलकर शिक्षक की उपस्तिथि में अपने-अपने स्कूल कॉलेज में एक प्रतियोगिता आयोजीत करते है इस प्रतियोगिता में सभी विद्यार्थी व्याम,गीत, संगीत,नृत्य नाटक चित्रकला, निबंध लेखन आदि में भाग लेते हैं तथा जितने वाले को पुरस्कार दिया जाता है।बाल दिवस के दिन शिक्षक द्वारा सभी बच्चों को मिठाई,नये कपड़े, अच्छे भोजन और किताबें दी जाती है।और इस प्रकार से बाल दिवस को बड़े प्यार और हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। 

6.उपसंहार-
बाल दिवस मनाने के पीछे एक मुख्य उद्देश्य यह भी है कि लोग अपने बच्चों को अच्छे पालन-पोषण तथा एक अच्छे भविष्य के लिए जागरूक भी कर सके।क्योंकि बच्चे ही देश के असली भविष्य हैं। इसलिए हर इंसान को बच्चों के प्रति अपनी जिम्मेदारी को समझना चाहिए और उन्हें एक अच्छी शिक्षा देनी चाहिए।जिससे की बाल दिवस मनाने का वास्तविक अर्थ सार्थक हो सके। 

Post a Comment

Previous Post Next Post

Offered

Offered