वैलेंटाइन डे यानी प्रेम दिवस पर हिन्दी में निबंध Valentine Day Essay in Hindi

वैलेंटाइन डे यानी प्रेम दिवस पर हिन्दी में निबंध Valentine Day Essay in Hindi


'प्यार कांच के एक जार की तरह है। जिसे अगर आप जतन से संभलेंगे तो सही-सलामत रहेगा। अगर आप लापरवाही बरतेंगे तो टूट कर बिखर जाएगा।'
वेलेंटाइन डे यानी प्रेम दिवस पर हिन्दी में निबंध

Valentine week list 2023 : Valentine 7 दिनों का होता हैं जानिए किस दिन हैं कौन-सा Day

7 February Rose Day
8 February Propose Day
9 February Chocolate Day
10 February Teddy Day
11 February Promise Day
12 February Kiss Day
13 February Hug Day
14 February Valentine Day 

वैलेंटाइन डे प्रत्येक वर्ष 14 फरवरी को मनाया जाता है।पर वैलेंटाइन की शुरुआत 7 फरवरी से होती है और इसे संत वैलेंटाइन की या में मनाया जाता हैं। वैलेंटाइन डे अमेरिका व इंगलैंड मनाया जाता था। लेकिन अब वैलेंटाइन धीरे-धीरे पूरे विश्व में मनाया जाने लगा हैं।

Happy Rose Day


Rose Day History:-
वैलेंटाइन सप्ताह का पहला दिन रोज डे (Rose Day) होता है। ऐसा कहा जाता है कि प्यार की कोई एक सीमित आयु नहीं होती। इसलिए रोज डे के दिन किसी भी आयु के लोग अपने प्रियजनों को गुलाब दे कर के अपनी गहरी और दिल से महसूस होने वाली प्यार को जाहिर करते हैं।

गुलाब कई रंगों के होते हैं जो अलग-अलग रिश्तों के लिए अलग-अलग अवसरों पर एक दूसरे को दिया जाता हैं। जैसे दोस्त, पति-पत्नी, बहन, भाई बहुत से ऐसे रिश्ते हैं, जो हमारे लिए बहुत खास हैं और इसलिए हर रिश्ते के लिए एक अलग रंग का गुलाब को आप अपने रिश्ते के अनुसार चयन कर अपने खास लोगों को भेंट कर सकते हैं।पूरे विश्व भर में हर नए रिश्ते की शुरुआत एक दूसरे को उपहार या गुलाब दे कर किया जाता हैं। 

लाल गुलाब: प्यार को दर्शाता है। वैसे तो गुलाब बहुत से रंगों के होते हैं पर प्यार को अपने प्रियजनों के सामने जाहिर करने के लिए लाल गुलाब एक-दूसरे को दिया जाता है।लाल गुलाब जो की देखने में बेहद ही खुबसुरुत होता हैं और इसलिए लोग से जयादा पसंद करते हैं। 

पीला गुलाब: पीला गुलाब जो कि मित्रता को प्रदर्शित करता है और ये किसी को मित्र बनाने के लिए एक-दूसरे को दिया जाता है।
सफेद गुलाब: सफेद गुलाब शांति और स्वच्छता को प्रदर्शित करता है जब आपसे कोई गलती हुई हो और आपका कोई अपना आपसे रूठा गया हो तब आप उसे सफेद गुलाब दे कर माफी माँगते है।
गुलाबी गुलाब: गुलाबी गुलाब प्रसन्नता और गुप्त प्रेम को  प्रदर्शित करता है और इसे अपने प्रियजनों की खुशी के लिये एक-दूसरे को दिया जाता है।
गहरा गुलाबी गुलाब: गहरा गुलाबी गुलाब हर्ष और सराहना को इंगित करता है।अपने जीवन में आप जिस भी रिश्ते को खाश मानते हैं, उसे इसकी गहराई का अहसास दिलाने या उनकी अहमियत को जाहिर करने के लिए  गहरा गुलाबी गुलाब दे सकते हैं
बैंगनी रंग: बैंगनी रंग का गुलाब आकर्षण या पहली नजर के प्यार का या भीर एकतरफा प्यार को दिखाता है और एक तरफ से प्यार का प्रस्ताव रखने के लिये अपने वैलेंटाईन को दिया जाता हैं। 
Propose Day- प्रपोज डे हर साल 8 फरवरी को मनाया जाता हैं।इस दिन अपने प्रियजनों को अपनी दिल की बात कर उस प्रपोज किया जाता हैं। लोगों को अपने जीवन में कभी ना कभी किसी से प्यार होता ही हैं। तो यह एक काश दिन हैं जिससे आप प्यार करते हैं तो उस अपने दिल की बात बता कर आप उस प्रपोज कर सकते हैं। 
Chocolate Day-चॉकलेट डे हर साल 9 फरवरी को मनाया जाता हैं। इस दिन लोग अपने प्रियजनों को चॉकलेट ड कर अपने रिश्ते की शुरुआत करते हैं ऐसा माना जाता है कि लोग हमेसा अच्छे की शुरुआत मिठी चीजों से शुरू करते हैं इसलिए चॉकलेट दुनियाभर में बहुत लोकप्रिय है, ऐसी चर्चा है कि इसे यूरोप में पहली बार 7 जुलाई, 1550 को शुरू किया गया था. इसके बाद 1995 में फ़्रांस द्वारा चॉकलेट दिवस की शुरुआत की गयी थी।
Teddy Day-टेडी डे हर साल 10 फरवरी को मनाया जाता हैं। टेडी डे की उत्पति से जुड़ी अलग-अलग जानकारी दी जाती हैं। ऐसा कहा जाता है कि अमेरिका के राष्ट्रीपति थियोडोर रूजवेल्ट यात्रा के दौरान एक जानवर को मारने से इंकार साफ इंकार कर दिए थें तभी से इनके नाम से टेडी डे मनाया जाने लगा। टेडी बियर के माध्यम से हम अपने प्रियोजनों से अपने दिल की बात जाहिर करते हैं। 
Promise Day-प्रॉमिस डे हर साल 11 फरवरी को कपल्स द्वरा एक-दूसरे के प्रति समर्पण दिखाने और अपने रिश्ते को और मजबूत करने के लिए मनाया जाता है। इस दिन कपल्स अपने रिश्ते को और भी मजबूत करने के लिए एक-दूसरे से प्रॉमिस करते हैं ताकि उनके रिश्ते टूटे ना और आगे भी वो हमेसा एक दूसरे के साथ रहें।
Hug Day-हग डे हर साल 12 फरवरी को मनाया जाता हैं। हग डे वैलेंटाइन वीक का अबसे खाश दिनों में से एक माना जाता हैं। इस दिन कपल्स एक-दूसरे को गले लगाते है।ऐसा कहा जाता है कि किसी भी खाश इंसान को लगाने से तनाव दूर होता हैं और यही कारण है कि हग डे को खाश माना जाता हैं। 
Kiss Day-किस डे हर साल 13 फरवरी को मनाया जाता हैं। इस दिन कपल्स एक-दूसरे को किस करते हैं ऐसा कहा जाता है की आज के दिन जो कपल्स एक-दूसरे किस करते हैं  उनका प्यार और भी गहरा हो जाता हैं ये किस एक दूसरे के प्रति प्यार, सम्मन को बढ़ाने का काम करता हैं। और इसलिए 13 फरवरी को कपल्स द्वारा किस डे सेलिब्रेट किया जाता हैं।
Valentine Day-वैलेंटाइन डे हर साल 14 फरवरी को मनाया जाता हैं। आज के दिन को प्यार का दिन माना जाता हैं और इस दिन कपल्स एक-दूसरे से अपने प्यार का इजहर करते हैं। 
कपल्स इन बातों का ध्यान रखें-
केमिस्ट्री : बेरी देवर्ड के अनुसार प्रेमी-प्रेमिका को पास लाने के पीछे जो आकर्षण है, उसे ढंग से समझें। रिश्तों में उस आकर्षण को बनाए रखना भी जरूरी हैं। 
सदाशयता और स्वीकार्यता : जो जैसा है, उसे स्वीकार करें। दुसरों को बदले नहीं। प्रेम की खूबसूरती उसे पाने में नहीं, देने में है। 
समझौता और सहयोग : बेरी अपना उदाहरण देते हैं, 'अब यदि मेरी शादीशुदा जिंदगी खुशहाल है, तो इसका कारण है कि हम दोनों सहयोग व समझौते के लिए तैयार रहते हैं।यही  सबसे जरूरी है।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Offered

Offered