राष्ट्रीय खेल दिवस पर निबंध National Sports Day

राष्ट्रीय खेल दिवस पर निबंध National Sports Day

भारत देश में प्रतिवर्ष 29 अगस्त को राष्ट्रीय खेल दिवस मनाया जाता हैं। राष्ट्रीय खेल दिवस 29 अगस्त को इसलिए मनाया जाता हैं क्योंकि इस दिन हमारे देश के दिग्गज हॉकी प्लेयर मेजर ध्यानचंद जी का जन्म दिन आता हैं।
राष्ट्रीय खेल दिवस पर निबंध

राष्ट्रीय खेल दिवस पर निबंध National Sports Day

राष्ट्रीय खेल दिवस की शुरुआत:
ध्यानचंद जी का  29 अगस्त, 1905 को उत्तर प्रदेश के वर्तमान प्रयागराज में हुआ था।और इन्हे 'हॉकी के जादूगर' भी कहा जाता हैं।भारत सरकार ने वर्ष 2012 में ध्यानचंद जी जैसे महान खिलाड़ी को श्रद्धांजलि देने के लिये उनके जन्मदिन को राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में मनाने का फैसला किया।

राष्ट्रीय खेल दिवस, भारत में 29 अगस्त को मनाया जाता है।इस दिन को राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में चुनने का मुख्य उद्देश्य यह है कि लोगों को खेल के महत्व का आदर करने की दिशा में प्रेरित किया जाए और वे स्वस्थ जीवनशैली अपनाएं।

राष्ट्रीय खेल दिवस के आयोजन:
राष्ट्रीय खेल दिवस के आयोजन में विभिन्न खेल कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं जिनमें खिलाड़ियों की प्रदर्शनी, खेल के माध्यम से स्वास्थ्य संवर्धन के लिए जागरूकता आदि शामिल होती है। यह दिन छात्रों को खेल में रुचि बढ़ाने का भी एक अवसर प्रदान करता है और उन्हें उनके रूचि के अनुसार विभिन्न खेलों में भाग लेने का मौका देता है।

खेल का महत्व हमारे शारीरिक और मानसिक विकास में होता है। यह हमें आदर्श जीवनशैली, सहयोग, अनुशासन, और संघटन जैसे महत्वपूर्ण गुणों को सिखाता है। राष्ट्रीय खेल दिवस का सही तरीके से उपयोग करके हम समृद्धि और समाज में सामाजिक सुधार की दिशा में कदम बढ़ा सकते हैं।

राष्ट्रीय खेल दिवस एक महत्व:
राष्ट्रीय खेल दिवस एक महत्वपूर्ण आयोजन है जो भारत में 29 अगस्त को मनाया जाता है। यह दिन खेल और खिलाड़ियों को समर्पित होता है और उनकी महत्वपूर्ण भूमिका को प्रमोट करने का मौका प्रदान करता है। इस दिन कई खेल प्रतियोगिताएं, खेल कार्यक्रम और खेल संबंधित गतिविधियाँ आयोजित की जाती हैं जो खिलाड़ियों की प्रेरणा और उनकी मेहनत को मान्यता देते हैं। इसके साथ ही, यह दिन खेल के महत्व को जागरूक करने और स्वस्थ जीवनशैली की प्रोत्साहन के रूप में भी महत्वपूर्ण है।

राष्ट्रीय खेल दिवस का मुख्य उद्देश्य:
राष्ट्रीय खेल दिवस का मुख्य उद्देश्य भारतीय लोगों को खेल की महत्वपूर्णता और फायदों के प्रति जागरूक करना है, साथ ही खेल के माध्यम से स्वस्थ जीवनशैली को प्रोत्साहित करना भी शामिल है। यह दिन भारतीय खिलाड़ियों की प्रेरणा और उनकी साहसिकता की कहानियों को मान्यता देने का भी एक मौका प्रदान करता है।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Offered

Offered