पारसी नव वर्ष पर निबंध Parsi New Year Essay in Hindi

पारसी नव वर्ष पर निबंध Parsi New Year Essay in Hindi

पारसी नव वर्ष की आपको हार्दिक शुभकामनाएं! नव वर्ष पर हम एक नए आरंभ का स्वागत करते हैं। इस नए वर्ष में, आपको समृद्धि, सुख, सम्मान, और सफलता के साथ आपके सपने पूरे हों। यह वर्ष आपके लिए सफल और प्रगतिशील हो। नए संबंध बनाएं और पुराने रिश्तों को मजबूती से बनाएं। आपको एक खुशहाल नव वर्ष की शुभकामनाएं। 
पारसी नव वर्ष पर निबंध

पारसी नव वर्ष पर निबंध Parsi New Year Essay in Hindi

पारसी नववर्ष कब है मनाते हैं: पारसी नववर्ष वर्ष में 2 बार मनाया जाता है। पहला 21 मार्च को दूसरा 16 अगस्त को। 

पारसी नव वर्ष (जिसे पारसी नवरुज भी कहते हैं) को नवरोज़ा या जश्न-ए-नवरोज़ा भी कहा जाता है। यह पारसी समुदाय के सदस्यों द्वारा धर्मिक रूप से मनाया जाने वाला प्रमुख त्योहार है। इसे हर साल 16 अगस्त को मनाया जाता है और यह पारसी समुदाय की संस्कृति, परंपरा और एकता का प्रतीक है। इस दिन पर लोग अपने परिवार और दोस्तों के साथ मिलकर खुशियां मनाते हैं और एक दूसरे को नववर्ष की शुभकामनाएं देते हैं। इस अवसर पर धार्मिक अनुष्ठान, परंपरागत खान-पान, रंग-बिरंगे परिवारिक उत्सव और कला-संस्कृति कार्यक्रम होते हैं। यह त्योहार धर्म, समाज, और सम्प्रदाय के साथ मिलकर जीवन के नए पथ पर चलने की शुभकामनाएं भेजने और सभी के बीच समरसता को बढ़ाने का महत्वपूर्ण दिन है।

पारसी नव वर्ष का इतिहास:
पारसी नव वर्ष को "नवरोज" या "नौरोज" के रूप में भी जाना जाता है। यह एक पारसी धर्म का प्रमुख त्योहार है जो नए साल के आगमन को मनाता है। इसे पारसी व्यक्तियों ने नववर्ष के रूप में अपनाया है।

नवरोज के अनुसार, इस त्योहार का उत्सव दिनांक 16 अगस्त को होता है। इस नए वर्ष का उत्सव परंपरागत रूप से खुशी, उत्साह और मिठाई के साथ मनाया जाता है। परिवार और दोस्तों के साथ समय बिताकर, पारसी समुदाय के लोग इसे धूमधाम से मनाते हैं।

पारसी नव वर्ष का महत्व:
पारसी नव वर्ष के अवसर पर पारसी समुदाय के लोग नए साल की खुशियां मनाते हैं, परंपरागत आचार-विहार, धार्मिक रीति-रिवाज और सांस्कृतिक कार्यक्रमों को अपनाते हैं। इस दिन के अवसर पर वे एक दूसरे को नवरोज़ की बधाई देते हैं और संबंधित तिथियों पर धार्मिक रीति-रिवाज का पालन करते हैं। इस अवसर पर भारतीय भीमशाह चोकसी को याद किया जाता है, जो इस दिन को 'विश्व पारसी नवरोज़ दिवस' के रूप में घोषित किया था।

पारसी नव वर्ष का उद्देश्य:
पारसी नव वर्ष का उद्देश्य पारसी समुदाय के लोगों को नए साल की शुभकामनाएं देना और खुशी मनाना होता है। यह एक पारंपरिक उत्सव है जो पारसी संस्कृति और धरोहर का हिस्सा है और उनके संबंधों को मजबूती और समर्थन प्रदान करता है। इस उत्सव को पारसी समुदाय के लोग उत्साह से मनाते हैं और आनंद के साथ नए साल की शुरुआत करते हैं।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Offered

Offered