पन्ना-पन्ना बोलता है Class 8th Hindi Chapter-17 Ncert

पन्ना-पन्ना बोलता है Class 8th Hindi Chapter-17 Ncert Question answer

पहले इन प्रश्नों की तैयारी अवश्य कर लें। हमारा वेबसाइट नॉट एनo सीo ईo आरo टी में कक्षा आठ के सभी विषयों के प्रश्न उत्तर उपलब्ध है तथा इन सब को तैयार करते समय बहुत सावधानी बरती गई है फिर भी पुस्तक का सहारा अवश्य लें क्योंकि यहां पर उपलब्ध जानकारी से किसी भी प्रकार की हनी के लिए इस वेबसाइट के कर्ता-धर्ता जिम्मेदार नहीं होंगे।

निम्नांकित प्रश्नों के उत्तर लिखें-

1.शुभांगी के घर में खुशी का माहौल क्यों है?

उत्तर-शुभांगी के घर में खुशी का माहौल क्योंकि समाचार-पत्र में आई० ए० एस० परीक्षा का परिणाम आया है जिसमें उसकी बुआ पास कर आई० ए० एस० बन गई है। 

2.समाचार-पत्र में किन-किन विषयों की जानकारी मिलती है? 

उत्तर-समाचार-पत्र में  देश-दुनिया की घटनाओं, राजनीतिक, सामाजिक, आर्थिक, खेल-कूद आदि के समाचार मिलते हैं।

3.विज्ञापनों से हमें किस प्रकार फ़ायदा होता है? 

उत्तर-विज्ञापनों से हमें किसी भी वस्तु अथवा सेवा के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त होती है। उस जरूरत की वस्तु या सेवा प्राप्त कर पाते हैं। विज्ञापन हमें किसी भी वस्तु या सेवा से होने वाले नुकसान के प्रति भी जागरुक करते है। 

4.किसी समाचार-पत्र का संपादक क्या करता है? 

उत्तर-किसी भी समाचार-पत्र का संपादक उस समाचार-पत्र का सबसे महत्वपूर्ण व्यक्ति होता है। वह समाचार-पत्र के सभी विभागों के कार्यों की देख-रेख करता है।समाचार-पत्र में छपी जानकारियों के लिए संपादक ही जिम्मेदार होता है। वह समसामयिक विषयों पर समाचार-पत्र में संपादयीक नामक लेख लिखता है जो पूरे समाचार पत्र की विचारधारा का प्रतिनिधित्व करता है। 

5.समाचार-पत्र भी बड़े कमाल की चीज है। कैसे? 

उत्तर-समाचार-पत्र वास्तव में बड़े कमाल की चीज है। इसमें न सिर्फ विभिन्न प्रकार के समाचार होते हैं बल्कि इसके अलावा विशेष लेख, संपादयीक, पाठकों के पत्र, विज्ञापन भी होते हैं। इसके अलावा बच्चों के द्वारा बनाए गए चित्र, वर्ग पहेलियाँ इत्यादि होते हैं। समाचार-पत्र पढ़ने से न सिर्फ मानोरंजन बल्कि ज्ञान भी बढ़ता है। 

हमारें इस पोस्ट को पढ़ने के लिए धन्यवाद। अगर आपको इससे कोई मदत मिली हो तो कमेंट जरूर करें और साथ ही अपने दोस्तों के साथ शेयर भी करें। अगर आप मुझसे जुड़ना चाहते है तो निचे दिए गए link को follow जोर करें।

  • Facebook
  • Instagram
  • YouTube
  • Home

Post a Comment

Previous Post Next Post

Offered

Offered