बड़े भाई साहब Class 8th Hindi Chapter-5 Ncert

बड़े भाई साहब Class 8th Hindi Chapter-5 Ncert Question answer


निम्नांकित प्रश्नों के उत्तर लिखें-

1.लेखक के बड़े भाई साहब अपने दिमाग को आराम देने के लिए क्या-क्या करते थे। 
उत्तर-लेखक के बड़े भाई अपने दिमाग को आराम देनें के लिए कभी कॉपी पर कभी किताब के हाशियों पर चिड़ियों कुत्तें, बिल्लियों की तस्वीर बनाया करते थे। कभी-कभी एक ही नाम या शब्द या वाक्य दस-बीस बार लिख डालते। कभी एक शेर को बार-बार सुंदर अक्षरों से नकल करते। कभी ऐसी शब्द-रचना करते, जिसमें न कोई अर्थ होता, न कोई सामंजस्य। 

2.लेखक के भाई ने लेखक के सामने पढ़ाई का कैसा चित्र खींचा? 
उत्तर-लेखक के भाई ने लेखक के सामने पढ़ाई का ऐसा भयंकर चित्र खींचा जिसने लेखक के भयभीत कर दिया। वह हर भागते-भागते बचा।

3.'समझ, किताबें पढनें से नहीं आती दुनिया देखने से आती हैं-इस कथन को किसी एक उदाहरण से सिध्द करें। 
उत्तर-बड़े भाई साहब एक स्थान पर उदाहरण देते हैं कि उनके हेडमास्टर साहब है जो ऑक्सफोर्ड से एम० ए० है लेकिन जबतक स्वयं घर चलते थे एक हजार रुपये भी कम पड़ जाते थे। लेकिन जब उनकी सामान्य समझ रखनेवाली बूढ़ी माँ घर का प्रबंध करने लगी तो जैसे घर में लक्ष्मी आ गई है। वह बखूबी एक हजार में घर चलाकर घर को धन्य-धन्या से पूर्ण कर रही हैं। घर में अब किसी चीज की कमी नहीं रह गई। इस तरह कहा जा सकता है कि 'समझ, किताबें पढ़ने से नहीं आती दुनिया देखने से आती है। 

4.लेखक के बड़े भाई ने परीक्षा में सफलता के लिए क्या-क्या किया? आप परीक्षा की तैयारी किस प्रकार करते है। 
उत्तर-बड़े भाई साहब स्वभाव से बड़े अध्ययनशील थे। वे परिक्षा में होनेवाले मेले-तमाशे कभी देखने नहीं जाते थे।हॉकी-क्रिकेट आदि के मैच कभी नहीं खेलने या देखने थे, हमेशा किताबे खोलकर बैठे रहते थे ताकि परिक्षा में सफल हो सकें। 

5.'बुनियाद ही पुख्ता न हो, तो मकान कैसे पाएदार बने।'
उत्तर-बुनियाद ही पुख्ता न हो, तो मकान कैसे पाएदार बने। इस पंक्ति का भाव यह है कि लेखक के बड़े भाई साहब तालीम जैसे महत्व के मामले में जल्दीबाजी से काम लेना पसंद नहीं करते थे। जिसपर आलीशान महल बन सके। इसलिए एक ही कक्षा में तीन साल भी लग जाते थे। 

हमारें इस पोस्ट को पढ़ने के लिए धन्यवाद। अगर आपको इससे कोई मदत मिली हो तो कमेंट जरूर करें और साथ ही अपने दोस्तों के साथ शेयर भी करें। 

Post a Comment

Previous Post Next Post

Offered

Offered