डायन एक अंधविश्वाश Class 8th Hindi Chapter-7 Ncert

 डायन एक अंधविश्वाश Class 8th Hindi Chapter-7 Ncert Question answer


निम्नांकित प्रश्नों के उत्तर लिखें-

1.किन कारणों से बच्चे बूढ़ी औरत से डरने लगे और वह भीख माँगने लगी? लिखें। 
उत्तर-अपनी टेढ़ी कमर, पके बाल, टूटे चुके दाँत चिपके हुए गाल के कारण वह बूढ़ी औरत कृशकाय कंकाल की तरह दिखने लगी थी, इसलिए बच्चे उससे डरने लगे थे। उसकी कमर टेढ़ी हो गई थी और अत्यन्त कमजोर हो जाने के कारण काम करने से लाचार हो गई थी इसलिए वह भीख माँगने लगी थी। 


2.गाँव के लोग अकेली औरत को डायन कहकर उसके साथ कैसे व्यवहार करते थे। 
उत्तर-गाँव के लोग उस अकेली औरत को डायन फटकर अहूतों-सा व्यवहार करते थे। अपने अंधविश्वास के कारण बूढ़ी औरत से लोग बचने का प्रयास करते थे। सामने पड़ जाने पर डर और दिखावे के लिए हाथ जोड़कर थे पर मन ही मन उसे अनेक दुर्घटनाओं और विपदाओं का कारण मानते थे। 

3.'डायन: एक अंधविश्वास' कविता के आधार पर बताएं कि कैसे दूर किया जा सकता है? 
उत्तर-समाज से 'डायन कुप्रथा को दूर करने के लिए अंधविश्वास को मिटाना होगा। हमें विवेकपूर्ण बनना होगा तथा ऐसी अकेली एवं लाचार औरत को माँ-बहन की तरह सम्मान देना होगा। समाज में कानून एवं चिकिस्ताशास्त्र के आधारणा निराधार है। 


4.'कैसे हैं गाँव के लोग, पढ़े लिखें लोगों।' कवि ने ऐसा क्यों कहा होगा। लिखें। 
उत्तर-कवि ने यहाँ आश्चर्य प्रकट किया है कि अपने को ज्ञानी, विज्ञानी कहने वाले लोग अंधविश्वासों को मानते हैं। वे डायन भूत, प्रेत आदि में विश्वाश करते हैं। ऐसा विश्वास तो अनपढ़ जाहिल एवं गँवई लोग करते हैं। वे इसे नहीं मानते। पर अपने को ज्ञानी विज्ञानी कहना पसंद करने वाले लोग ही ऐसी कुरीतियाँ के पक्षधर हैं यह कितनी बड़ी विडम्बना है। 

हमारें इस पोस्ट को पढ़ने के लिए धन्यवाद। अगर आपको इससे कोई मदत मिली हो तो कमेंट जरूर करें और साथ ही अपने दोस्तों के साथ शेयर भी करें।

Post a Comment

Previous Post Next Post

Offered

Offered