भगवान हनुमान जी की जीवनी Biography of Hanuman

श्री हनुमान जी का जीवन परिचय  Biography of Hanuman ji


श्री हनुमान जी का जीवन परिचय Biography of Hanuman ji

श्री हनुमान जी भगवान राम के (श्रीरामचन्द्र) जी के भक्त और दसवतार भगवान विष्णु के अवतार माने जाते हैं। हनुमान जी का जन्म महाभारत काल में संप्रदायिक कथाओं अनुसार अंजनी नामक वानर सेनानी के पुत्र के रूप में हुआ था।

हनुमानजी के माता-पिता:
हनुमानजी के माता-पिता का नाम अंजनी और केसरी था। अंजननी एक वानर राजा के दरबारी थीं और केसरी वीरवर वानर योधा थे। दोनों माता-पिता अत्यंत भक्तिभाव से विश्वासी और समर्पित थे, जिनका जीवन हर धर्मशास्त्र की शिक्षा देता था।

अंजनी अपने पुत्र के संबंध में विशेष भावना रखती थीं और उन्हें सुरक्षित रखने के लिए प्रार्थनाएँ करती थीं। केसरी भी हनुमान के नृत्य में लगे रहते थे और उनकी शक्तिशाली प्राकृतिक शक्तियों का गर्व महसूस करते थे।

जब हनुमान बालक थे, तो उन्होंने अनेक शिविरों में प्रवेश किया और अपनी शक्तियों का प्रदर्शन किया, जिससे उन्हें बार-बार अपने माता-पिता के साथ गर्व हुआ। उनके माता-पिता भक्ति और समर्पण के प्रतीक बने रहे और उन्हें आशीर्वाद देते रहे।

इस प्रकार, हनुमानजी के माता-पिता अंजननी और केसरी ने अपनी अनोखी भक्ति और समर्पण के साथ हनुमान को पाला और उनकी प्राकृतिक शक्तियों का गर्व महसूस किया। उनके इन गुणों ने हनुमान को एक प्रेरणा स्रोत बनाया और भक्तों के दिलों में उनके स्थान को अमर बना दिया।

हनुमान जी का जन्म:
हनुमान जी का जन्म माता अंजनी और भगवान वायु देवता के आश्रित अवतार के रूप में हुआ था। अंजनी ने भगवान वायु के आश्रय में तपस्या करते हुए भगवान शिव की कृपा से हनुमान को जन्म दिया था। इस प्रकार, हनुमान जी को देवताओं के वर और शिव के आशीर्वाद से प्राप्त हुआ था।

हनुमान जी का वानर रूप:
हनुमान जी का वानर रूप प्राकृतिक शक्तियों से समृद्ध था, और उन्हें अद्भुत बल, दूरदर्शन की शक्ति और अपार बुद्धि का वरदान मिला था। उन्हें ब्रह्मचारी और श्रीरामचन्द्रजी के परम भक्त के रूप में जाना जाता है।

हनुमान जी के बड़े भक्त होने के कारण, उनके जीवन के अनेक कथाएं और लीलाएं लोगों के बीच प्रसिद्ध हैं, जिनमें से एक है हनुमान चालीसा। हनुमान चालीसा भक्तिभाव से युक्त होने के साथ-साथ शक्ति और उत्साह का प्रतीक भी मानी जाती है।

हनुमान जी का वानर रूप प्राकृतिक शक्तियों से समृद्ध था, और उन्हें अद्भुत बल, दूरदर्शन की शक्ति और अपार बुद्धि का वरदान मिला था। उन्हें ब्रह्मचारी और श्रीरामचन्द्रजी के परम भक्त के रूप में जाना जाता है।

हनुमान जी का बालरूप:
हनुमान जी हिन्दू धर्म के प्रमुख देवता में से एक हैं। वे भगवान वायु (पवन) के पुत्र हैं इसलिए उन्हें पवन पुत्र भी कहा जाता हैं। उनके बालरूप का वर्णन प्राचीन धार्मिक ग्रंथों और कथाओं में मिलता है।

हनुमान जी के बालरूप में, वे बचपन में खेलने-खिलाने, मित्रों के साथ वन में विहार करने और नाचने-गाने के आनंद का अभिवादन करते थे। वे छोटे भोले बच्चे की भाँति अनोखे खिलौने और नाटकीय प्रस्तुतियों में लीन रहते थे। उनका अनन्त शक्तिशाली रूप तो अभी विकसित नहीं हुआ था, लेकिन उनके नेतृत्व में हीरा-कुंज वन के राजा सुग्रीव और उसके मित्र बाली के बीच की दोस्ती ने प्रारंभ हो गई थी।

बाल हनुमान के चाल-ढाल और उनके श्याम वर्ण के बाल सर्वदा प्रिय रहे हैं, और वे अपनी खुशियों और समृद्धि के साथ सभी के मनोहर बने रहते थे। उनके शिवभक्त और भक्ति से भरे हुए बालरूप के चित्रण ने लोगों के हृदय में प्रेम और श्रद्धा का भाव उत्पन्न किया है।

यदि आपने बाल हनुमान के अद्भुत लीला और कहानियों को पढ़ा है, तो आपको वे देवबालक के रूप में उनके अद्भुत चरित्र के प्रति आकर्षित होने से बचना मुश्किल होगा। उनके बालरूप के आधार पर ही वे बड़े हुए और लंका के विभीषण बन गए और सीता माता की खोज में उनकी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

बाल हनुमान का रूप वे प्राचीन काल के साधु-संतों की कथाओं और बाल कृष्ण के चरित्र से भी प्रेरित होकर बना है, जो उनके भक्तों के दिल में विशेष स्थान रखता है। इसलिए, हनुमान जी का बालरूप उनके भक्तों के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है।

हनुमान जी के अन्य नाम हैं: 
1. मारुति (Maruti)
2. वायुपुत्र (Vayuputra)
3. बजरंगबली (Bajrangbali)
4. संकटमोचन (Sankatmochan)
5. पवनसुत (Pavansut)
6. महावीर (Mahavir)
7. आंजनेय (Anjaneya)
8. रामदूत (Ramadoot)
9. आञ्जनेयसुत (Anjaneyasuta)
10. हनुमान्त (Hanumant)
11. शंकर सुवन (Shankar Suman) 
12. कपीश (kapis) 
13. केसरी नंदन (Kesari Nandan) 
14. अंजनि सूत (Anjani Sut) 

इनके अलावा भी और नाम हो सकते हैं जो विभिन्न क्षेत्रों में प्रचलित हैं।

हनुमान जी की आरती और हनुमान चालीस के लिए नीचे दिए गए लिंक पर किल्क करें

Post a Comment

Previous Post Next Post

Offered

Offered